बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, रहेंगी फिट और तंदुरुस्त

बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, रहेंगी फिट और तंदुरुस्त

सेहतराग टीम

आज के समय में शरीर को फिट रखना काफी जरूरी है। क्योंकि बदलाव के दौर में लोग अपना ख्याल रखना भूल गए हैं। अपने शरीर के हिसाब से भोजन करना भी काफी आवश्यक है। वहीं पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को अपना ख्याल अधिक ऱखना चाहिए। क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही महिलाओं का शरीर भी कमजोर होने लगता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म सिस्टम और मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती हैं। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में समय निकाल पाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में कई महिलाएं अपने शरीर की सही देखभाल नहीं कर पाती हैं। 40 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में तेजी से बदलाव आते हैं। कई महिलाओं को इस उर्म में मेनोपॉज भी होता है। जिसके कारण अचानक वजन बढ़ने, मूड स्विंग होने सहित कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। इसके लिए महिलाओं को चाहिए वो अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। शरीर के अंदर से कमजोर होने पर तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं।  आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

पढ़ें-  चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

कई रोग दूर रखते हैं खट्टे फल

सभी फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन, खट्टे फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर, विटामिन सी और तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स हमारे दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद हैं। मिडिल ऐज में अक्सर ही महिलाओं में मोटापा और हृदय रोग की समस्या होती है। इन रोगों में खट्टे फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

इम्युनिटी बढ़ाने ​में मददगार है योगर्ट

दही कैल्शियम और विटामिन बी -12 से भरपूर होता है। साथ ही इसमें काफी मात्रा में  प्रोटीन भी पाया जाता है। ये तत्व हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। इसलिए इम्युनिटी बढ़ाने के लिए यह एक जबर्दस्त फूड है।

गाजर खाने से अच्छी रहेगी आंखों की रोशनी

गाजर में विटामिन-ए  भरपूर मात्रा में होता है। यह इम्युनिटी के साथ-साथ हमारी स्किन और आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर और खास तत्व हमारे चेहरे से डार्क स्पॉट, झुर्रियां और एक्ने की समस्या भी खत्म करते हैं।

रोज एक सेब खाना ना भूलें

रोजाना सुबह एक सेब खाना हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी है। इससे इंसान का शरीर पेट से जुड़े सभी रोगों से दूर रहता है। सेब को डेली डाइट में शामिल करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। सबसे खास बात है कि सेब हमारे लिए इम्युनिटी बूस्टर का काम कर सकता है।  बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर चिया सीड्स आपकी हड्डियों को मजबूत रखती हैं। इनसे आपके शरीर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन  भी मिलता है। इन्हें मॉर्निंग डाइट में शामिल किया जा सकता है। आप चाहें तो इन्हें ओटमील के साथ भी खा सकती हैं, जिससे न्यूट्रिशनल वैल्यू  बढ़ती है। इससे आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलेगी।

प्रोटीन की कमी पूरी करता है अंडा

शरीर में विटामिन-डी और आयरन भरपूर मात्रा में होना जरूरी है। लेकिन, ज्यादातर महिलाओं में इन दोनों ही पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है। अंडा महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-डी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने और हार्ट डिसीज का खतरा कम करने में काफी सहायक होता है। हाई प्रोटीन कंटेंट और कार्बोहाइड्रेट या शुगर की कमी अंडे को महिलाओं के लिए बेस्ट फूड बनाती है।

इसे भी पढ़ें-

ये रहा सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने का सुरक्षित और बेहद उपयोगी तरीका

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।